गो प्रेमी संघ

गो प्रेमी संघ
गाय बचेगी, देश बचेगा !

Tuesday, March 4, 2014

गौ माता को बचाने के लिए हमे चार M की जरूरत है



बताइये आप क्या करेंगे अपनी गौ माता को बचाने के लिए : -
आज गौ माता को बचाने के लिए हमे चार M की जरूरत है ।

1 - मेन पावर 

गौ रक्षा आंदोलन के लिए सबसे जरूरी है की देश के सभी नागरिक इस मुद्दे से जुड़े और अपने जीवन मे ‘गौ रक्षा मम दीक्षा’ का एक मूल मंत्र अपनाए। सरकारी नीतियो को गौ वंश के लिए सकारात्मक बनाने के लिए जनता का जागृत होना अनिवार्य है। ये लड़ाई सिर्फ कुछ गौ भक्तो या साधू संतो की नहीं वरन पूरे मानव समाज के अस्तित्व की लड़ाई है। गौ वंश का रक्षण और संरक्षण हमारे समाज के कृषि और व्यवसाय दोनों अंगो के लिए अनिवार्य है।

2 - मनी पावर

कोई भी कार्य करने के लिए पैसा एक बड़ी आवश्यकता है। गौ पालन करने वालो के लिए, गौ संवर्धन के लिए, गौ माता के बारे मे समाज मे जागरूकता फैलाने के लिए और कसाईयो से अपनी जान पर खेलकर गौ माता को बचाने के वाले गौ रक्षको के लिए, इन सबके लिए हर कदम पर पैसे की जरूरत एक बड़ी समस्या है क्यूंकी हमारा मुक़ाबला गौवंश को काटने वाले और उससे पैसा कमाने वाले धनी कसाइयो से है।

3 - माइंड पावर

लोगो को इस आंदोलन से जोड़ने के लिये एक ऐसी चेतना को फैलाने की जरूरत है जिससे हम सभी लोगो तक गौ माता की अवश्यकता और समाज के लिए उसकी महत्ता को बता सके। ऐसे लोगो की जरूरत है जो सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, स्कूलो-कॉलेजो मे तथा अन्य सभी सामाजिक राजनितिक मंचो तक विभिन्न प्रकार की प्रचार सामग्री, औडियो-विडियो, भजन, चिकित्सीय जानकारी, वालपेपर और अन्य सभी माध्यमों से पहुचा सके।

4 - मसल पावर

और सबसे महत्वपूर्ण है मसल पावर। देश के कोने कोने मे फैले कसाइयो के कारोबार को खतम करके गौ माता के लिए निर्भीक वातावरण बनाने के लिए जोशीले और ताकतवर ऐसे नौजवानो के समूह के गठन की जरूरत है जो इन कसाइयो को उनके पाप का दंड दे और गौ माता की रक्षा करे।
गौ माता की रक्षा के लिये उपरोक्त चारो M की आवस्यक्ता है। समाज के हर व्यक्ति की ज़िम्मेदारी बनती है की वो इस आंदोलन और लड़ाई का हिस्सा बने, आप जहां है जैसे है गौ माता के लिये सोचे और जो भी आप कर सकते है करे। आप अपने स्तर पर अपनी सामर्थ्य अनुसार जो भी भूमिका चुनना चाहे जरूर चुने ताकि आपकी आने वाली पीढ़िया आपको याद रखे की जब इस देश मे गौ माता को बचाने की एक लड़ाई चली तो आप गौ माता के साथ थे। वरना आपकी अकर्मण्यता आपको इतिहास मे हमेशा गौ माता के दुशमनो के रूप मे याद रखेगी। मैंने तो सोच लिया है की जब भी मरने के बाद ऊपर जाकर अपनी जननी से मिलुंगा तो कम से कम उस से यह कह सकूँगा की मैं तेरे लिये तो कुछ नहीं कर पाया लेकिन गौ माँ के लिए जरूर अपने जीवन मे कुछ करने की कोशिश की आप निर्णय ले की आप क्या बनना चाहते है गौ रक्षक या गौ भक्षक
वंदे गौ मातरम
प्रार्थी एक दुखी गौभक्त


No comments:

Post a Comment